Friday, March 28, 2014

25 मार्च 2014 को नगर राजभाषा कार्यान्‍वयन समिति, जोरहाट की 27 वीं बैठक

25 मार्च 2014 को नगर राजभाषा कार्यान्‍वयन समिति, जोरहाट की 27 वीं बैठक संपन्‍न
जोरहाट नगर के सभी केंद्रीय कार्यालयों, बैकों, उपक्रमों एवं सैन्‍य (मिलिटरी/पारा मिलिटरी) कार्यालयों में राजभाषा के रूप में हिंदी के प्रयोग/प्रचालन को बढ़ाने के लिए भारत सरकार द्वारा गठित नगर राजभाषा कार्यान्‍वयन समिति, जोरहाट की 27 वीं बैठक मंगलवार 25 मार्च 2014 को संपन्‍न हो गया । भारत सरकार, राजभाषा विभाग के प्रभारी उप निदेशक श्री एस एल एस पूर्ति के उपस्थिती में बैठक की अघ्‍यक्षता भारत सरकार द्वारा नामित अध्‍यक्ष डा. डी रमैया, नव नियुक्त निदेशक, निस्‍ट, जोरहाट ने किया ।

       पूर्व निर्धारित तय कार्यक्रम के अनुसार बैठक अपराह्न 3.00 बजे आरंभ हुआ एवं कार्यक्रम का संचालन समिति के सचिव श्री अजय कुमार ने किया। समिति के अध्‍यक्ष डा. डी रमैया ने उपस्थित कार्यालय प्रधान एवं प्रतिनिधियों का हार्दिक स्‍वागत किया गया । भारत सरकार, राजभाषा विभाग के प्रतिनिधि स्वरूप पधारे अतिथि प्रभारी उप निदेशक श्री एस एल एस पूर्ति को फुलाम गमोछा से स्वागत किया गया । उपस्थित कार्यालयों ने अपना परिचय दिया । राजभाषा हिंदी का कार्यालयों में प्रगति पर चर्चा के दौरान सभी कार्यालयों ने अपने-अपने प्रयास, प्रोत्साहन गतिविधियां एवं आने वाली समस्याओं को समिति के सामने रखा । सचिव ने टिप्‍पणी करते हुए, उनके बेहतर प्रयास को सराहा एवं समस्‍याओं के समाधान का आश्‍वासन दिया । उप निदेशक ने भी उनकी बात को सरकार तक पहुँचने का वादा किया । बैठक में जोरहाट एयरपोर्ट निदेशक ने भाग लिया एवं अपने विचार समिति के समक्ष प्रस्तुत किया । केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के कमांडेंट श्री नेल्सन वसुमतारी ने अपने कार्यालय में हिन्दी के विस्तृत प्रयोग का विवरण दिया । बी एस एन एल के उप महा प्रबन्धक श्री आर के हजारिका ने हिन्दी के प्रति प्रतिबद्धता को दोहराया ।  दूरदर्शन प्रसारण केंद्र के उपनिदेशक श्री पवन तुली , केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल से सहायक कमांडेंट श्री राजीव कूल्हरी, भारतीय सेन 41 सव एरिया से सूबेदार एल पी शर्मा, सेंट्रल बैंक औफ इंडिया के राजभाषा अधिकारी श्री रोशन पांडे, भारतीय स्टेट बैंक जोरहाट उत्तर के राजभाषा अधिकारी सुश्री रूबी कुमारी, भारतीय जीवन बीमा निगम के सहायक प्रशासनिक अधिकारी श्री भृगु कुमार बोरा, यूनाइटेड बैंक के राजभाषा अधिकारी श्री संजय गोंड, यूको बैंक के राजभाषा अधिकारी श्री उदीप कुमार वर्मा ने भी अपने विचार समिति में रखा । केद्रीय मूगा एवं एरी अनुसंधान, चाय बोर्ड, भारतीय खाद्य निगम, डाक विभाग, नेशनल इन्शुरेंस, बैंक ऑफ महाराष्ट्र के प्रतिनिधि ने भी भाग लिया एवं अपने कार्यालय के हिन्दी प्रगति को प्रस्तुत किया ।    

अपने मार्गदर्शन के दौरान उप निदेशक श्री पूर्ति ने कार्यालयों से राजभाषा विभाग:वेब आधारित सूचना प्रबंधन प्रणाली को अपनाने का अनुरोध किया साथ ही कार्यान्वयन कार्य राजभाषा नियम के अनुरूप करें ताकि लक्ष्य पूरा किया जा सके । कार्यालयों में राजभाषा हिन्दी के बेहतर कार्यान्वयन के लिए समित के अंतर्गत एक उपसमिति बनाने का निर्णय लिया गया जो समय समय पर कार्यालयों में जाकर हिन्दी में प्रगति को देखेंगे । इससे कार्यालय को सहयोग मिलेगा और निरीक्षण भी होगा । समिति के सदस्‍य कार्यालयों के सहयोग से तैयार छमाही पत्र अनुनाद ई-पत्रिका के द्वितीय अंक का विमोचन किया गया । पत्रिका प्रकाशन पर सदस्यों ने संतुष्टि प्रकट की । हिंदीतर भाषी के लेख, कविता आदि का इस पत्रिका में प्रकाशन उनके लिए प्रोत्साहन स्वरूप है । समिति के अध्‍यक्ष डा. डी रमैया ने अपने अध्यक्षीय सम्बोधन में हिन्दी के विकास पर संतोष व्यक्त किया एवं बेहतर कार्य करने का अनुरोध किया ।  
अंत में भारतीय स्टेट बैंक के राजभाषा अधिकारी श्री ललित सीसोदिया ने अपने वक्‍तव्‍य के साथ धन्‍यवाद ज्ञापित किया ।   


No comments:

Post a Comment