Wednesday, April 13, 2011

 

10 अगस्‍त 2010 को आयोजित नगर राजभाषा कार्यान्‍वयन समिति की
21 वीं बैठक का कार्यवृत्‍त
MINUTES OF 21st TOWN OFFICIAL LANGUAGE IMPLEMENTATION COMMITTEE (TOLIC) MEETING HELD ON 10th AUGUST 2010
नगर राजभाषा कार्यान्‍वयन समिति (नराकास), जोरहाट की 21वीं बैठक का आयोजन उत्‍तर-पूर्व विज्ञान तथा प्रौद्योगिकी संस्‍थान, जोरहाट के रासायनिकी अभियंत्रिकी सभा कक्ष में अपराह्नन 3.00 बजे आयोजित की गयी । बैठक की अध्‍यक्षता डा. पी जी राव, निदेशक, निस्‍ट, जोरहाट ने किया । राजभाषा विभाग, क्षेत्रीय कार्यान्‍वयन कार्यालय, गुवाहाटी के सहायक निदेशक श्री अशोक कुमार मिश्र बैठक में उपस्थित थे ।
बेठक में विभिन्‍न कार्यालयों से उपस्थित कार्यालय प्रधान एवं प्रतिनिधियों की सूची अनुलग्‍नक में संलग्‍न की गयी है ।
बैठक में सर्वप्रथम अध्‍यक्ष, नराकास ने उपस्थित कार्यालयों के प्रधान/प्रतिनिधियों को स्‍वागत किया एवं राजभाषा विभाग से प्रतिनिधि के रूप में पधारे श्री अशोक कुमार मिश्र को आभार व्‍यक्‍त किया । तदुपरांत आगे की कार्यवाही के लिए सचिव, श्री अजय कुमार को निदेशित किया । सचिव ने पुन: उपस्थित सभी सदस्‍यों का स्‍वागत किया और कार्यसूची अनुसार कार्यवाही शुरू किया :

मद संÆ. 0120 वीं बैठक के कार्यवृत्‍त की पुष्टि
20 वीं बैठक के कार्यवृत्‍त को अध्‍यक्ष महोदय ने सभी सदस्‍यों से किसी प्रकार के परिवर्तन के संबंध में चर्चा की, परंतु बिना किसी परिवर्तन के सर्वसम्‍मति से इसकी पुष्टि की गयी । सचिव ने भी उक्‍त बैठक में लिए गए निर्णयों के कार्यान्‍वयन के बारे में सदस्‍यों को अवगत कराया ।
मद सं.2 :  यूनिकोड एनकोडिंग एवं गूगल हिंदी विषय पर प्रस्‍तुती
सचिव श्री अजय कुमार ने यूनिकोड एनकोडिंग एवं गूगल हिंदी विषय पर प्रोजेक्‍टर के माध्‍यम से प्रस्‍तुती रखा । इसमें विंडो 2000 से उपर के सभी कंप्‍यूटरों पर हिंदी सुविधा उपलब्‍ध रहने एवं उसे सक्रिय करने का तरीका बताया गया ।  यूनिकोड हिंदी फोन्‍ट के प्रयोग की सरसता एवं सरलता को प्रस्‍तुत किया गया । गूगल साइट के माध्‍यम से हिंदी से अँग्रेजी एवं अँग्रेजी से हिंदी के शब्‍दों एवं छोटे-छोटे वाक्‍यों के अनुवाद करने को करके बताया । कार्यालय में खासकर वस्‍तुओं, नामों आदि की सूची को आसानी से द्विभाषी करने का चमत्‍कारिक उपाय बताया गया । इससे सदस्‍यों कार्यालयों में हिंदी में कंप्‍यूटर पर कार्य करने में सुविधा होगी ।
मद सं.3 : नराकास, जोरहाट की वेबसाइट का शुभारंभ   
देश में पहली बार नराकास के गतिविधियों को कार्यालयों में आसानी से विनियम करने के लिए नराकास, जोरहाट की वेबसाइट  http://tolicjorhat.blogspot.com/ का शुभारंभ किया गया । इस का अभिषेक सहायक निदेशक राजभाषा श्री अशोक कुमार मिश्र ने किया । यह साइट सचिव, श्री अजय कुमार द्वारा पूरी तरह से तैयार किया गया । इसके लिए अध्‍यक्ष डा. राव एवं राजभाषा विभाग की ओर से श्री मिश्रा ने उन्‍हें धन्‍यवाद देते हुए प्रशंसा भी किया ।
मद सं.4: कार्यालयों तिमाही हिंदी प्रगति रिपोर्ट पर चर्चा
कार्यसूची अनुसार सभी कार्यालयों से तिमाही हिंदी प्रगति रिपोर्ट पर चर्चा की गयी । अध्‍यक्ष एवं सहायक निदेशक ने रिपोर्ट की समीक्षा की और बेहतर कार्यान्‍वयन का सलाह दिया । अध्‍यक्ष महोदय ने खासतौर पर आग्रह किया कि कर्यालय केवल तिमाही रिपोर्ट बनाने एवं भेजने तक ही सीमित न रहें बल्कि राजभाषा प्रसार की गतिविधियॉं यथा कार्यशाला, बैठक, संगोष्‍ठी आदि भी करें ।
मद सं.5: हिंदी पखवाड़ा / सप्‍ताह का आयोजन
अध्‍यक्ष महोदय ने सभी कार्यालयों को इस वर्ष राजभाषा हिंदी के उत्‍तरोत्‍तर विकास के लिए राजभाषा नियम के अनुरूप हिंदी पखवाड़ा / सप्‍ताह अवश्‍य मनायें जिसमें हिंदी प्रतियोगिताओं आदि का आयोजन करें और उपयुक्‍त पुरस्‍कार / इनाम दें ताकि अधिकारी/ कर्मचारी प्रोत्‍साहित हों ।
मद सं.6 हिंदी कार्यान्‍वयन पर खर्च कार्यालय के सामान्‍य बजट से
राजभाषा विभाग की ओर से श्री मिश्रा जी ने कहा हिंदी कार्यान्‍वयन के लिए सामान्‍य तौर पर किसी कार्यालय में अलग से हिंदी बजट उल्‍लेखित नहीं होता है । हिंदी कार्यान्‍वयन पर किसी भी प्रकार के खर्च को कार्यालय अपने सामान्‍य बजट से ही करें । कार्यान्‍वयन के लिए उपयुक्‍त खर्च पर कभी भी लेखा परीक्षक का आपत्ति नहीं हाता है । अध्‍यक्ष माहोदय ने कहा खर्च नहीं करने पर ही आपत्ति की जाती है । नियमानुसार कार्यालय के बजट से ही हिंदी पर खर्च किया जाना है ।
 मद सं.7 : अनुपस्थित कार्यालयों को सूचना
बैठक में यह पाया गया कि कई ऐसे बड़े कार्यालयों के कोई प्रतिनिधि भी शामिल नहीं हुए । इस पर राजभाषा विभाग के सहायक निदेशक ने कहा कि अनुपस्थित कार्यालयों की सूची क्षेत्रीय कार्यान्‍वयन कार्यालय, गुवाहाटी भेजी जाय ताकि तदनुसार उन कार्यालयों को एवं उसके नियंत्रक कार्यालयों को सूचित किया जा सके ।
मद सं.8 :  हिंदी की प्रगति की समीक्षा कार्मिकों की संख्‍या पर
चर्चा के दौरान अध्‍यक्ष महोदय ने पाया कि कार्यालयों में हिंदी की प्रगति की समीक्षा उनके कार्यालय में कार्यरत कुल स्‍टाफ की संख्‍या के आधार पर किया जाना चाहिए । कम स्‍टाफ वाले कार्यालयों की तुलना अधिक स्‍टाफ वाले कार्यालयों के बराबर नहीं किया जाना चाहिए । ज्‍यादा स्‍टाफ होने का अर्थ है हिंदी प्रगति की संभावना ज्‍यादा है । इसी तरह स्‍थायी मिलीटरी यथा वायु सेना, आर्मी की तुलना पारा मिलीटरी यथा के.रि.पु.ब, के.औ.सु.ब, आदि से नहीं किया जाना चाहिए ।
  मद सं. 9: नव-नियुक्‍त अधिकारी/कर्मचारी को परीवीक्षाधीन अवधि में हिंदी प्रशिक्षण
अध्‍यक्ष महोदय ने वर्ष 2004 से लागू उस नियम के बारे में अवगत कराया कि किसी भी कार्यालय में नव-नियुक्‍त अधिकारी/कर्मचारी को उनके परीवीक्षाधीन अवधि को तब तक पूरा नहीं किया जा सकता है जब तक कि वे  निर्धारित स्‍तर तक हिंदी का कार्यसाधक ज्ञान प्राप्‍त कर न लिया हो (यदि हिंदी का निर्धारित ज्ञान न हो) । इस संबंध में सभी कार्यालय उचित ध्‍यान दें ।

मद सं.9: कार्यशाला/ संगोष्‍ठी आयोजन पर बल
अध्‍यक्ष महोदय ने सामुहिक रूप से सभी कार्यालयों के लिए कार्यशाला करने का आश्‍वासन दिया एवं भविष्‍य में एक संगोष्‍ठी भी करने पर चर्चा किया । सहायक निदेशक ने सभी कार्यालयों को सलाह दिया कि वे नराकास के सभी कार्यालयों के बीच विभिन्‍न प्रकार के प्रतियोगिताओं का आयोजन करें एवं पुरस्‍कार दें । इससे सभी कार्यालयों में प्रतिस्‍पर्घा की भावना आयेगी ।

            अंत में युनाईटेड बैंक ऑफ इंडिया, जोरहाट के सहायक प्रबंधक, राजभाषा श्री पांडेय अखिलेश कुमार अरूण के धन्‍यवाद ज्ञापन के बाद बैठक समाप्‍त घोषित किया गया ।





(अजय कुमार)
सचिव, नराकास, जोरहाट


(डा. पी जी राव)
अध्‍यक्ष, नराकास, जोरहाट





10 अगस्‍त 2010 को आयोजित नगर राजभाषा कार्यान्‍वयन समिति की  21 वीं बैठक का कार्यवृत्‍त

नगर राजभाषा कार्यान्‍वयन समिति (नराकास), जोरहाट की 20वीं बैठक का आयोजन उत्‍तर-पूर्व विज्ञान तथा प्रौद्योगिकी संस्‍थान, जोरहाट के निदेशक सभा कक्ष में अपराह्नन 3.00 बजे आयोजित की गयी । बैठक की अध्‍यक्षता डा. पी जी राव, निदेशक, निस्‍ट, जोरहाट ने किया । राजभाषा विभाग, क्षेत्रीय कार्यान्‍वयन कार्यालय, गुवाहाटी के सहायक निदेशक श्री अशोक कुमार मिश्र बैठक में उपस्थित थे ।
बैठक का संचालन सचिव, नराकास श्री अजय कुमार, हिंदी अधिकारी, निस्‍ट, जोरहाट ने किया । बेठक में विभिन्‍न कार्यालयों से उपस्थित कार्यालय प्रधान एवं प्रतिनिधियों की सूची अनुलग्‍नक ‘क’ में संलग्‍न की गयी है ।
बैठक में सर्वप्रथम अध्‍यक्ष, नराकास ने उपस्थित कार्यालयों के प्रधान/प्रतिनिधियों को स्‍वागत किया एवं राजभाषा विभाग से प्रतिनिधि के रूप में पधारे श्री अशोक कुमार मिश्र को आभार व्‍यक्‍त किया । तदुपरांत आगे की कार्यवाही के लिए सचिव को निदेशित किया । सचिव ने पुन: उपस्थित सभी सदस्‍यों का स्‍वागत किया और कार्यसूची अनुसार कार्यवाही शुरू किया :

मद संÆ. 01: 19 वीं बैठक के कार्यवृत्‍त की पुष्टि
सचिव ने 19 वीं बैठक के कार्यवृत्‍त को संक्षिप्‍त में पढ़कर सभी सदस्‍यों को सुनाया । अध्‍यक्ष महोदय ने सभी सदस्‍यों पिछली बैठक के इस कार्यवृत्‍त में किसी प्रकार के परिवर्तन के संबंध में चर्चा की, परंतु बिना किसी परिवर्तन के सर्वसम्‍मति से इसकी पुष्टि की गयी । सचिव ने भी उक्‍त बैठक में लिए गए निर्णयों के कार्यान्‍वयन के बारे में सदस्‍यों को अवगत कराया ।
मद सं. 02: सदस्‍य कार्यालयों की राजभाषा कार्यान्‍वयन की स्थिति की समीक्षा । इस संबंध सचिव ने सूचित किया कि पिछली बैठक में लिए गए निर्णयों का अनुसरण करते हुए जोरहाट नगर के केंद्रीय कार्यालयों को राजभाषा हिंदी कार्यान्‍वयन की दृष्टि से दो श्रेणी में बांट दिया गया । एक श्रेणी में सभी डिफेंस कार्यालयों को रखा गया जहॉं हिंदी में कार्य ज्‍यादा होते हैं दूसरी श्रेणी में अन्‍य केंद्रीय कार्यालयों, बैंकों आदि को रखा गया जहॉं राजभाषा हिंदी के बेहतर कार्यान्‍वयन के लिए प्रयास किया जा रहे है । तदनुसार सदस्‍य कार्यालयों की राजभाषा कार्यान्‍वयन की स्थिति की समीक्षा की गयी । सभी कार्यालयों ने अपनी – अपनी बात बैठक में रखी और अध्‍यक्ष महोदय ने उसका समाधान सुझाया । इस बात पर जोर दिया गया कि कार्यालय में राजभाषा हिंदी के प्रसार के लिए संबंधित गतिविधियों अर्थात कार्यशालाऍं, कार्यक्रम आदि आयोजित किए जाएं । अधिकारियों/कर्मचारियों को हिंदी में कार्य करने के लिए प्रोत्‍साहित किया जाए और हिंदी शिक्षण योजना द्वारा संचालित हिंदी पाठ्यक्रमों में नियमित /प्राइवेट/पत्राचार माध्‍यम से पढ़ने के लिए नामित किया जाए ।
मद सं. 03 : हिंदी तिमाही प्रगति रिपोर्ट / पत्र का अग्रेषण
सचिव ने इस संबंध में बताया कि सभी कार्यालयों को तिमाही प्रगति रिपोर्ट प्रपत्र के साथ मियमित भेजने का अनुरोध पत्र, हिंदी शिक्षण योजना में नामन से संबंधी पत्र, यूनिकोड फॉन्‍ट प्रयोग विधि एवं हिंदी सप्‍ताह/दिवस आयोजन संबंधी पत्र भेजा गया ।
कार्यालयों ने अपने – अपने तिमाही प्रगति रिपोर्ट पर अपनी बात रखी । यह पाया गया कि कई कार्यालय अपनी रिपोर्ट पूर्व नराकास कार्यालय को भेज देते हैं, और कई कार्यालय इस कार्यालय का पता ठीक से नहीं देते हैं, जिससे रिपोर्ट यहॉं प्राप्‍त नहीं हो पायी । भविष्‍य में इसमें सुधार पर विचार किया गया । रिपोर्ट के बारे में राजभाषा विभाग के सहायक निदेशक श्री अशोक कुमार मिश्र ने अपना सुझाव दिया । अध्‍यक्ष महोदय ने सभी कार्यालयों का सुझाव दिया कि वे किसी भी कठिनाई के लिए सचिव से सीधे संपर्क में रहें ।
मद सं. 04 : तीव्रता हेतु ई-मेल, टेलीफोन सेवा का प्रयोग
कार्य की गति में तीव्रता लाने के लिए अध्‍यक्ष महोदय ने सुझाव दिया और कहा कि सभी कार्यालयों को नराकास सचिव का ई-मेल, टेलीफोन न. भेजा जायेगा, ताकि वे तिमाही प्रगति रिपोर्ट या अन्‍य किसी भी प्रकार की गतिविधियॉं मेल कर सकें या पत्र से भेजे हों तो टेलीफोन से इसकी पुष्टि कर सके । सभी सदस्‍यों ने इसका स्‍वागत किया ।
मद सं. 05 : स्‍थानांतरण की कठिनाई का समाधान
कई कार्यालयों ने अपनी ओर से यह व्‍यक्‍त किया कि उनके यहॉं हिंदी के लिए कार्य करने वाले व्‍यक्ति का स्‍थानांतरण/सेवानिवृत हो गया, इस पर अध्‍यक्ष महोदय ने सुझाव दिया कि वे उस व्‍यक्ति के स्‍थानांतरण/सेवानिवृत के पूर्व ही बेबाकी प्रमाण पत्र बनाते समय ही राजभाषा कार्य को दूसरे व्‍यक्ति को सुपुर्द किया जाय ताकि आगे समस्‍या न हो ।
मद सं. 06: राजभाषा कार्यान्‍वयन के लिए पुरस्‍कार
वर्ष 2008-09 के लिए डिफेंस कार्यालयों में से भारतीय वायु सेना, जोरहाट को एवं अन्‍य कार्यालयों में से आयकर आयुक्‍त कार्यालय, जोरहाट को उनके द्वारा भेजे गए तिमाही प्रगति रिपोर्ट के आधार पर पुरूस्‍कृत करते हुए, शिल्‍ड एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया । पूर्व में नराकास के बेहतर संचालन के लिए भारतीय स्‍टेट बैंक, आंचलिक कार्यालय, जोरहाट को भी प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया । अध्‍यक्ष महोदय ने आशा व्‍यक्‍त किया कि भविष्‍य में अन्‍य कार्यालय भी प्रतिस्‍पर्धात्‍मक रूप से हिंदी प्रगति पर ध्‍यान देंगे और अगले वर्ष का पुरस्‍कार प्राप्‍त करने में कामयाव होंगे ।
मद सं. 07: प्रशासनिक शब्‍दावली कोष का वितरण
राजभाषा नियमानुसार केंद्र सरकार के सभी कार्यालयों में प्रशासनिक/तकनीकी हिंदी शब्‍दों का प्रयोग समान हो, इसलिए वैज्ञानिक एवं तकनीकी शब्‍दावली आयोग, नई दिल्‍ली द्वारा कार्यालयों में प्रयोग हेतु “प्रशासनिक शब्‍दावली” नामक अँग्रेजी-हिंदी कोश तैयार किया है । इस कोश की एक-एक प्रति सभी कार्यालयों के प्रतिभागियों को कार्यालय में तदनुसार प्रयोग हेतु अध्‍यक्ष महोदय ने प्रदान किया । मद सं. 08 : कार्यालय प्रधान की प्रतिभागिता
सहायक निदेशक, राजभाषा श्री अशोक कुमार ने सभी सदस्‍यों से अनुरोध किया कि वे इस बैठक में भाग लेने के लिए नियमानुसार अपने कार्यालय के प्रधान को लायें और हिंदी में कार्यरत पद धारी को भी लायें, इससे निर्णयों का कार्यान्‍वयन जल्‍द हो सकेगा ।
अंत में सचिव द्वारा धन्‍यवाद ज्ञापन के बाद बैठक समाप्‍त घोषित किया गया ।

( अजय कुमार )
सचिव नराकास

डा. पी जी राव
अध्‍यक्ष नराकास

No comments:

Post a Comment