Monday, January 9, 2012

वर्षा वन अनुसंधान संस्थान में दिनांक 22 दिसंबर, 2011 को हिन्दी कार्यशाला


वर्षा वन अनुसंधान संस्थान में दिनांक 22 दिसंबर, 2011 के अपराह्न 3 बजे एक हिन्दी कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में मुख्य वक्ता के रुप में उत्तर-पूर्व विज्ञान तथा प्रौद्योगिकी संस्थान, जोरहाट के हिन्दी अधिकारी श्री अजय कुमार उपस्थित थें। 
डॉ. क्लोज वोन गेडो, सेवा-निवृत्त प्रोफेसर, गोटिनगेन विश्वविद्यालय, जर्मनी

 कार्यशाला में संस्थान के वैज्ञानिक, अधिकारी, कर्मचारी, तथा शोध कार्य से संबंधित अन्य व्यक्ति के अतिरिक्त डॉ. क्लोज वोन गेडो, सेवा-निवृत्त प्रोफेसर, गोटिनगेन विश्वविद्यालय, जर्मनी और उनकी पत्नी श्रीमती गेडो भी उपस्थित थी। कार्यशाला का शुभारंभ पारंपरिक तरीके से किया गया। श्री आलोक यादव, कार्यकारी हिन्दी अधिकारी ने असमिया गामोछासे मुख्य वक्ता का स्वागत किया एवं सभा को मुख्य वक्ता से परिचित कराया। इसके उपरान्त श्री अजय कुमार ने पॉवर पॉइन्ट प्रस्तुति द्वारा हिन्दी लिंग संबंधी समस्याओं पर चर्चा की। यह परिलक्षित होता है कि हिन्दीतर भाषी के लिए लिंग निर्णय करना बहुत कठिन काम है। हिन्दी में लिंग निर्णय की समस्या के कारण हिन्दीतर भाषी लोग हिन्दी में बोलने एवं लिखने के लिए हिचकिचाते है।
श्री अजय कुमार पॉवर पॉइन्ट प्रस्तुत करते हुए
  जिससे उनको लगता है कि वे जो भी बोलेंगे या लिखेंगे वह गलत होगा। श्री कुमार ने इस समस्या को सुलझाते हुए लिंग निर्णय का बहुत ही आसान तरीका उपस्थित सदस्यों के सामने रखा। उन्होंने उपस्थित सदस्यों के सवालों का भी निराकरण किया। प्रस्तुति के बाद संस्थान से हिन्दी शिक्षण योजना के तहत प्रवीण/प्राज्ञ परीक्षा में अच्छे अंकों से उत्तीर्ण कार्मिकों को नक़द पुरस्कार से पुरस्कृत किया गया। कार्मिकों ने पुरस्कार श्रीमान गेडो और उनकी पत्नी श्रीमती गेडो के करकमलों से ग्रहण किया।

No comments:

Post a Comment